What is Micro Niche Blog in Hindi | 05 Best Way to Find Micro Niche Blog

Rate this post

What is Micro Niche Blog in Hindi:- Micro niche Website कुछ ही पृष्ठों से बनी एक सुपर छोटी Website है। सामान्यतया, यह एक से 10 पृष्ठों तक का होता है। यह एक आला है क्योंकि यह एक विशिष्ट कीवर्ड पर केंद्रित है। वहाँ बहुत सारे लाभदायक विचार हैं, और ज्यादातर मामलों में, एक सूक्ष्म आला साइट एक सटीक मिलान डोमेन है।

एक माइक्रो आला एक व्यवसाय की पेशकश है जो अत्यधिक विशिष्ट है। आप इन लेजर-केंद्रित उत्पादों या सेवाओं का वर्णन करने के लिए उप-आला शब्द का भी सामना कर सकते हैं। सूक्ष्म निचे निचे से नीचे आते हैं, जो पहले से ही एक बड़े बाजार से खंडित हैं।

अगर में आपको बताऊ What is Micro Niche Blog तो इसका सही Ans होगा के सबसे छोटा या काम Search  किया जाने वाला बस्तु ।

Will your business benefit from a Micro Niche Blog? What is Micro Niche Blog

 

सूक्ष्म निचे के सबसे बड़े लाभों में से यह है कि वे ग्राहकों  को मार्केटिंग फ़नल की शुरुआत में ही पूर्व-योग्यता प्रदान करते हैं। जो लोग आउटडोर गियर की तलाश में हैं, वे हाइकिंग बूट्स से लेकर फ्लाई-फिशिंग रॉड्स से लेकर माउंटेन क्लाइंबिंग के लिए हार्नेस तक कुछ भी ढूंढ रहे होंगे। लेकिन विशेष रूप से कैम्पिंग आपूर्ति की खोज करने वाले लोगों की ‘इच्छाएं’ बहुत भिन्न हो सकती हैं। वे प्राथमिकता दे सकते हैं:

 

सामर्थ्य

उपयोग में आसानी

पर्यावरण के अनुकूल उत्पादन

सौंदर्यशास्र

बेहतर, बेहतरीन ग्लैंपिंग क्वालिटी

पहाड़ के लिए तैयार कठोरता

अक्सर पसंदीदा गुणों का ओवरलैप होगा। लेकिन अगर आपका आला उच्च गुणवत्ता वाले पर्वतारोहण तंबू का उत्पादन और बिक्री कर रहा है, तो आपको मितव्ययी परिवारों या ऐसे लोगों का ध्यान आकर्षित करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी जो एक शानदार शिविर अनुभव चाहते हैं।

 

Read More:- How to Add Calendar On Outlook

 

वहाँ से एक सूक्ष्म आला शाखा के अन्य लाभ। उनमे शामिल है:

 

एक भावुक ग्राहक समुदाय। उच्च-गुणवत्ता वाले टेंट में रुचि रखने वाले लोग अक्सर आपकी पेशकश से संबंधित स्पष्ट विषय क्षेत्रों में रुचि रखते हैं। इससे ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक के लिए सामग्री रणनीति बनाना आसान हो जाता है; आपके ग्राहकों को क्या आकर्षित करेगा, इसका अनुमान लगाना कम है। जो लोग लंबी पैदल यात्रा के लिए असाधारण गुणवत्ता वाले टेंट चाहते हैं, वे पहले से ही जानकार हैं। वे विशिष्ट, विशेषज्ञ, या ऑफ-द-पीट पथ सलाह और अनुशंसाओं की पेशकश करने वाले ब्लॉग या पॉडकास्ट में रुचि रखते होंगे।

कम प्रतिस्पर्धा। व्यापक बाजारों और यहां तक ​​​​कि निचे में, दृश्यता और ब्रांड जागरूकता हासिल करना एक चुनौती हो सकती है। एक सूक्ष्म आला में, ध्यान आकर्षित करना और खुद को अलग करना आसान है क्योंकि आपके पास कम प्रतियोगी हैं। आपको अभी भी अंतरिक्ष में अपना अनूठा मूल्य निर्दिष्ट करना होगा और अपने समझदार दर्शकों के बीच स्पष्ट करना होगा।

ब्रांड वफादारी। हालांकि यह दिया नहीं गया है और आपके दर्शकों की मांगों को पूरा करने की आवश्यकता है, एक उप-आला दीर्घकालिक ब्याज को बढ़ावा दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सूक्ष्म निचे विशेषज्ञता, जुनून और अनुकूलन पर निर्मित होते हैं। व्यापक बाजारों में व्यक्तिगत स्पर्श लाना अधिक चुनौतीपूर्ण है

कंपनियां सिंगल माइक्रो आला के साथ शुरुआत कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, बाइट एक सदस्यता योजना के माध्यम से ‘बिट्स’, माउथवॉश बिट्स, फ्लॉस और टूथब्रश नामक टिकाऊ टूथपेस्ट टैबलेट प्रदान करता है। उनका ध्यान शून्य-अपशिष्ट, प्लास्टिक-मुक्त, शाकाहारी और क्रूरता-मुक्त उत्पादन पर है।

 

Read More:-Best Tarika Gav me Paise Kaise Kamaye

 

ड्रायबार एक और माइक्रो आला कंपनी है जिसने हेयर सैलून उद्योग से ग्राहक आधार बनाया है। वे जिस ‘चाहते’ का लाभ उठाते थे, वह था पूर्ण बाल कटाने और रंग के बीच ‘जस्ट-फ्रॉम-द-सैलून’ लुक में दिलचस्पी रखने वाले लोग।

 

वैकल्पिक रूप से, कंपनियां अपने ब्रांड को एक बड़े आला बाजार में स्थापित करने के बाद एक सूक्ष्म स्थान जोड़ सकती हैं। गद्दा कंपनी, कैस्पर ने अपने आला पेशकश में कुत्ते के बिस्तर जोड़े। गद्दे, हम में से अधिकांश के लिए, बड़ी और दुर्लभ खरीद हैं। हालांकि कुत्ते के बिस्तरों की कीमत बहुत कम है, कुत्ते के मालिक उन्हें अधिक बार बदलने की संभावना रखते हैं। कुत्ते के बिस्तर की पेशकश भी एक नए दर्शकों को समग्र कैस्पर ब्रांड और इसकी शिल्प कौशल की गुणवत्ता से परिचित कराने का एक तरीका है।

 

How to find the best micro niche for your business?

What is Micro Niche Blog

1. अपनी ताकत को पहचानें।

विकास के लायक एक सूक्ष्म आला खोजने के लिए, अपनी ताकत को देखकर शुरू करें – या तो एक व्यक्ति, एक टीम या एक कंपनी के रूप में। आपको उन क्षेत्रों में स्थायी सफलता मिलने की अधिक संभावना है जो आपको और आपकी टीम को उत्साहित करते हैं।

 

कंपनियों को कर्मचारी भर्ती सहायता प्रदान करने वाले व्यवसाय पर विचार करें। शायद उनकी टीम अधिकारियों की भर्ती करते समय या मध्य-करियर परिवर्तकों की सीढ़ी चढ़ने में मदद करती है? यह एक सूक्ष्म आला B2B पेशकश को चिंगारी दे सकता है, जैसे कि मध्य-स्तरीय नेतृत्व विकास सेवाएं या कार्यकारी मुआवजा परामर्श।

 

2. समस्या पर ध्यान दें।

आपके उद्योग या आपके जीवन में किन मुद्दों को हल करने की आवश्यकता है? उस समय के बारे में सोचें जब आपने सोचा था कि “यदि केवल हमारे पास _____ होता” तो दिन-प्रतिदिन के जीवन में, काम पर, या मनोरंजक गतिविधि में एक आम समस्या के साथ मदद करने के लिए। एक आशाजनक सूक्ष्म आला व्यापार विचार के लिए उस रिक्त स्थान को भरें। आपके सामने आने वाली समस्याएँ दूसरों के लिए भी संभावित समस्याएँ हैं। विभिन्न समस्याओं और रचनात्मक समाधानों पर विचार-मंथन करें, और देखें कि कौन सा आपको और विश्वसनीय साथियों को सबसे अधिक उत्साहित करता है।

 

Read More:-Best Tarika Gav me Paise Kaise Kamaye

 

3. अपने सूक्ष्म आला बाजार अनुसंधान करें।

आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके माइक्रो आला का ग्राहक आधार हो। यहां कुछ ऐसे क्षेत्र दिए गए हैं जिन पर आपको अपना शोध केंद्रित करना है:

 

अनौपचारिक और औपचारिक बाजार अनुसंधान। उपभोक्ता विचारों के बारे में दोस्तों और परिवार के साथ बात करें, या व्यावसायिक सेवाओं की जरूरतों के बारे में उद्योग के साथियों तक पहुंचें। यदि आपके पास बजट है, तो रुचि का आकलन करने के लिए विषय के बारे में ईमेल या सोशल मीडिया सर्वेक्षण भेजें।

गूगल ट्रेंड्स। यह उपकरण आपको बड़े निचे के भीतर सूक्ष्म निचे खोजने में मदद कर सकता है, और आपके सूक्ष्म आला में समग्र रुचि। अपने उप-आला से संबंधित विभिन्न शब्द खोजें और फिर संबंधित विषयों और प्रश्नों का अन्वेषण करें। आप रुचि में क्षेत्रीय विविधताओं का भी पता लगा सकते हैं।

सोशल मीडिया और उद्योग संगठन। अपने उप-आला या उद्योग से संबंधित सोशल मीडिया पर हैशटैग एक्सप्लोर करें। अपने लक्षित उद्योग के भीतर संघों, पेशेवर समूहों और संगठनों की भी जाँच करें। वे किस बारे में चर्चा या उत्साहित हैं? क्या आप विशेषज्ञता के उभरते हुए क्षेत्र को देखते हैं? क्या आप चर्चाओं में एक लापता लिंक देखते हैं जो एक अवसर हो सकता है?

उदाहरण के लिए, ‘माउंटेन टेंट’ की खोज से कोलोराडो और इडाहो में मजबूत (और आश्चर्यजनक) क्षेत्रीय रुचि का पता चलता है। यह भी साझा करता है कि ‘हाइपरलाइट माउंटेन गियर’ एक संबंधित विषय है, जो आपके उत्पाद विकास और भविष्य की मार्केटिंग सामग्री का मार्गदर्शन कर सकता है।

What is Micro Niche Blog

4. प्रतियोगिता की जाँच करें।

यह संभव है कि आपके पास एक यूरेका पल होगा और एक अप्रयुक्त विचार पर उतरेगा। लेकिन, अधिक बार, आप पाएंगे कि आपके कौशल और रुचियां आपको मौजूदा व्यवसायों के साथ सूक्ष्म स्तर तक ले जाती हैं। अब, आपको अनुसंधान और विचार-मंथन मोड पर वापस जाना होगा। यहां आपको यह पता लगाने की आवश्यकता होगी:

क्या बाजार आप में से दो, चार या 15 के लिए काफी बड़ा है?

आप अपने आप को प्रतियोगिता से कैसे अलग कर सकते हैं? सफेद दस्ताना सेवा के साथ? कम या अधिक मूल्य बिंदु के साथ?

वे कहाँ कम हो रहे हैं?

आप बेहतर कैसे कर सकते हैं?

 

5. पानी का परीक्षण करें।

आपको तुरंत गहरे अंत में गोता लगाने की ज़रूरत नहीं है। एकल उत्पाद की पेशकश के साथ पहले पानी का परीक्षण करना स्मार्ट है। परिधान कंपनी बॉम्बस ने 2013 में एक ही उत्पाद के साथ लॉन्च किया: आरामदायक प्रदर्शन मोजे। इसका विस्तार कपड़ों के अन्य सामानों में भी हो गया है, लेकिन मोज़े ब्रांड के केंद्र में बने हुए हैं।

 

अपने विचार का परीक्षण करने का दूसरा तरीका लैंडिंग पृष्ठ के साथ है, जो हबस्पॉट के लैंडिंग पेज बिल्डर जैसे ड्रैग-एंड-ड्रॉप टूल के साथ एक सरल प्रक्रिया है। एक बार जब आपके पास एक वैयक्तिकृत लैंडिंग पृष्ठ हो, तो सशुल्क खोज और सोशल मीडिया विज्ञापनों के साथ अपने उत्पाद या सेवा का विज्ञापन करना शुरू करें। आपका प्रूफ-ऑफ़-कॉन्सेप्ट पुडिंग में है – यदि पुडिंग स्थिर ट्रैफ़िक, पूर्ण ईमेल फ़ॉर्म, इनबाउंड बिक्री कॉल और उत्पाद पूर्व-आदेश थे।

 

लैंडिंग पृष्ठ पर, और अपने विज्ञापनों में, ऐसे कीवर्ड का उपयोग करें जो आपकी पेशकश को स्पष्ट रूप से परिभाषित करते हैं। इस तरह आप अपने सूक्ष्म आला में प्रामाणिक रुचि या खरीदारी के इरादे से लोगों को आकर्षित करते हैं।

 

 

Read More:-Best Tarika Gav me Paise Kaise Kamaye

Leave a Comment