Digital Marketing Kiya Hai Aur कैसे करे In Hindi । Top 05 Secrets

Digital Marketing Kiya Hai

Digital Marketing कोई भी विपणन जो प्रचार संदेश भेजने और उसके प्रभाव को मापने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करता है। व्यवहार में, डिजिटल मार्केटिंग आमतौर पर उन मार्केटिंग अभियानों को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर, फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर दिखाई देते हैं। यह ऑनलाइन वीडियो, प्रदर्शन विज्ञापन और सोशल मीडिया पोस्ट सहित कई रूप ले सकता है। डिजिटल मार्केटिंग की तुलना अक्सर “पारंपरिक मार्केटिंग” जैसे पत्रिका विज्ञापन, होर्डिंग, और डायरेक्ट मेल से की जाती है। अजीब तरह से, टेलीविजन आमतौर पर पारंपरिक विपणन के साथ जुड़ा हुआ है।

Digital Marketing Kiya Hai

Digital Marketing  जिसे Online Marketing भी कहा जाता है, इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांडों का प्रचार है। इसमें न केवल ईमेल, सोशल मीडिया और वेब-आधारित विज्ञापन शामिल हैं, बल्कि एक विपणन चैनल के रूप में पाठ और मल्टीमीडिया संदेश भी शामिल हैं।

अनिवार्य रूप से, यदि विपणन अभियान में डिजिटल संचार शामिल है, तो यह डिजिटल विपणन है।

Digital Marketing Ke Types

Digital Marketing के भीतर उतने ही स्पेशलाइजेशन हैं जितने डिजिटल मीडिया का उपयोग करने के लिए बातचीत करने के तरीके हैं। यहाँ कुछ प्रमुख उदाहरण हैं।

  • Search engine optimization

Search engine optimization या SEO, तकनीकी रूप से अपने आप में एक मार्केटिंग के बजाय एक विपणन उपकरण है। बैलेंस इसे “खोज इंजनों को आकर्षक बनाने के लिए वेब पेजों को बनाने की कला और विज्ञान” के रूप में परिभाषित करता है।

Digital Marketing Kiya Hai

SEO का “कला और विज्ञान” भाग सबसे महत्वपूर्ण है। SEO एक विज्ञान है क्योंकि उच्चतम रैंकिंग प्राप्त करने के लिए आपको विभिन्न योगदान कारणों पर शोध और वजन करने की आवश्यकता होती है। आज, वेब पेज का अनुपालन करते समय सबसे महत्वपूर्ण तत्व शामिल हैं:

  • Quality of content
  • Level of user engagement
  • Mobile-friendliness
  • Number and quality of inbound links

इन कारणों का राजनीतिक उपयोग SEO को एक विज्ञान बनाता है, लेकिन इसमें शामिल अप्रत्याशितता इसे एक कला बनाती है।

  • Content marketing

SEO सामग्री विपणन का एक प्रमुख कारक है, एक लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक और मूल्यवान सामग्री के वितरण पर आधारित एक रणनीति।

किसी भी Marketing रणनीति के अनुसार, कंटेंट मार्केटिंग का लक्ष्य ऐसे लीडर्स को आकर्षित करना है जो अंततः ग्राहकों में परिवर्तित हो जाते हैं। लेकिन यह पारंपरिक ज्ञान की तुलना में अलग तरह से करता है। किसी उत्पाद या सेवा से संभावित मूल्य के साथ भावनाओं को लुभाने के बजाय, यह लिखित सामग्री के रूप में मुफ्त में मूल्य प्रदान करता है।

Content marketing मामले, और इसे साबित करने के लिए बहुत सारे आंकड़े हैं.

  1. 84% उपभोक्ताओं को उम्मीद है कि कंपनियां मनोरंजक और सहायक सामग्री अनुभव का उत्पादन करेगी.
  2. 62% कंपनियां जिनमें कम से कम 5,000 कर्मचारी रोजाना सामग्री का उत्पादन करते हैं.
  3. 92% विपणन मानते हैं कि उनकी कंपनी एक महत्वपूर्ण ऐस के रूप में सामग्री को महत्व देती है.
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Content marketing कितना प्रभावी है, उतना मुश्किल हो सकता है। सामग्री विपणन लेखकों को खोज इंजन परिणामों में उच्च रैंक करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है, साथ ही उन लोगों को भी चलाते हैं जो सामग्री को पढ़ें, इसे साझा करेंगे, और ब्रांड के साथ आगे बातचीत करेंगे। जब सामग्री प्रासंगिक होती है, तो यह पूरे पाइपलाइन में मजबूत संबंध स्थापित कर सकती है।

  • Social media marketing

Social media marketing का मतलब है कि लोगों को ऑनलाइन चर्चा में उलझाकर ट्रैफिक और ब्रांड की जागरूकता बढ़ाना। Social media Marketing  के लिए सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter और Instagram हैं, जिनके साथ Linkedin और Youtube बहुत पीछे नहीं हैं।

क्योंकि Social media marketing में सक्रिय दर्शकों की भागीदारी शामिल है, यह ध्यान आकर्षित करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। यह बी 2 बी विपणन के लिए 96% पर सबसे लोकप्रिय सामग्री माध्यम है, और यह बी 2 बी क्षेत्र में भी लाभ प्राप्त कर रहा है। content marketing institute के अनुसार, बी 2 बी कंटेंट मार्केटिंग के 61% ने इस साल Social media का उपयोग बढ़ाया।

Social media marketing बिल्ट-इन इंगेजमेंट मैट्रिक्स प्रदान करता है, जो आपको यह समझने में बहुत उपयोगी होते हैं कि आप अपने दर्शकों तक कितनी अच्छी तरह पहुंच पा रहे हैं। आपको यह तय करना है कि आपके लिए किस प्रकार के इंटरेक्शन का अर्थ सबसे अधिक है, चाहे इसका मतलब आपकी Website पर Shares, Comments & Clicks हो।

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प्रत्यक्ष खरीदारी आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति का लक्ष्य भी नहीं हो सकती है। कई ब्रांड सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग दर्शकों के साथ संवाद शुरू करने के बजाय उन्हें तुरंत पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह विशेष रूप से उन ब्रांडों में आम है जो पुराने दर्शकों को लक्षित करते हैं या आवेगों के लिए उपयुक्त उत्पादों और सेवाओं की पेशकश नहीं करते हैं। यह सब आपकी कंपनी के लक्ष्यों पर निर्भर करता है।

  • Affiliate marketing

Affiliate marketing किसी व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति के व्यवसाय को बढ़ावा देकर पैसा बनाने देता है। आप या तो प्रमोटर या व्यवसाय हो सकते हैं जो प्रिंट के साथ काम करते हैं, लेकिन प्रक्रिया दोनों ही मामलों में समान है।

यह राजस्व साझाकरण मॉडल का उपयोग करके काम करता है। यदि आप संबद्ध हैं, तो आपको हर बार कोई कमीशन मिलता है जो आपके द्वारा प्रचारित आइटम को खरीदता है। यदि आप व्यापारी हैं, तो आप हर बिक्री के लिए संबद्ध का भुगतान करते हैं जो वे आपकी मदद करते हैं।

कुछ सहबद्ध विपणन सिर्फ 1 कंपनी के उत्पादों की समीक्षा करना चुनते हैं, शायद एक ब्लॉग या अन्य तीसरे पक्ष की साइट पर। दूसरों के कई व्यापारियों के साथ संबंध हैं।

आप संबद्ध होना चाहते हैं या किसी एक को ढूंढना चाहते हैं, पहला कदम दूसरे पक्ष के साथ संबंध बनाना है। आप खुदरा विक्रेताओं के साथ संबंध को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं, या आप एकल-रिटेल प्रोग्राम को शुरू या शामिल कर सकते हैं।

यदि आप एक रिटेलर हैं और आप सीधे सहयोगी कंपनियों के साथ काम करना चुनते हैं, तो कई चीजें हैं जो आप अपने कार्यक्रम को संभावित प्रमोटरों से अपील करने के लिए कर सकते हैं। आपको उन सहयोगियों को उन उपकरणों के साथ प्रदान करना होगा जिन्हें उन्हें सफल होने की आवश्यकता है। इसमें महान परिणामों के साथ-साथ विपणन सहायता और पूर्व-निर्मित सामग्रियों के लिए प्रोत्साहन शामिल हैं।

  • Email marketing

Email marketing की अवधारणा सरल है – आप एक प्रचार संदेश भेजते हैं और आशा करते हैं कि आपकी संभावना उस पर क्लिक करती है। हालांकि, निष्पादन बहुत अधिक जटिल है। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके ईमेल वांछित हैं। इसका मतलब है कि एक ऑप्ट-इन सूची है जो निम्न कार्य करती है.

  1. Main Body और विषय रेखा दोनों में सामग्री को अलग-अलग करता है.
  2. राज्य स्पष्ट रूप से बताता है कि ग्राहक को किस तरह के ईमेल मिलेंगे.
  3. एक स्पष्ट सदस्यता विकल्प प्रदान करता है.
  4. लेनदेन और प्रचार ईमेल दोनों को एकीकृत करता है.

आप चाहते हैं कि आपकी भावनाएं आपके अभियान को एक मूल्यवान सेवा के रूप में देखें, न कि केवल प्रचार उपकरण के रूप में।

Digital Marketing

ईमेल विपणन अपने आप में एक सिद्ध, प्रभावी तकनीक है: सर्वेक्षण में शामिल 89% पेशेवरों ने इसे अपने सबसे प्रभावी लीड जनरेटर के रूप में नामित किया है।

यदि आप अन्य तकनीकों जैसे मार्केटिंग ऑटोमेशन को शामिल करते हैं, तो यह और भी बेहतर हो सकता है, जो आपको अपने ईमेल को सेगमेंट और शेड्यूल करने देता है ताकि वे आपके ग्राहकों की जरूरतों को प्रभावी ढंग से पूरा कर सकें।

Digital Marketing Ke Benefits Kya hai

Digital Marketing काफी हद तक प्रमुख हो गई है क्योंकि यह लोगों के इतने व्यापक दर्शकों तक पहुँचती है, लेकिन यह कई अन्य लाभ भी प्रदान करती है। ये कुछ फायदे हैं।

  1. A broad geographic reach
  2. Cost efficiency
  3. Quantifiable results
  4. Easier personalization
  5. More connection with customers
  6. Easy and convenient conversions

Digital Marketing से विकास होता है?

Digital Marketing लगभग किसी भी व्यवसाय की समग्र विपणन रणनीति के प्राथमिक केंद्रों में से एक होनी चाहिए। इससे पहले कभी भी अपने ग्राहकों के साथ इस तरह के संपर्क में रहने का कोई तरीका नहीं रहा है, और कुछ भी निजीकरण के स्तर की पेशकश नहीं करता है जो डिजिटल डेटा प्रदान कर सकता है। जितना अधिक आप डिजिटल मार्केटिंग की संभावनाओं को अपनाएंगे, उतना ही आप अपनी कंपनी की विकास क्षमता को महसूस कर पाएंगे।

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